Header Ads

test

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का ऐसे ले सकते हैं लाभ, कम पानी अधिक उत्पादन



प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, जरूरी खबर, jaruri khabar,  farmers  news

किसान न्यूज। आज बहुत सारी योजनाएं राज्य शासन और भारत सरकार द्वारा किसान हित हेतु संचालित की जा रही हैं  इन योजनाओं में से है एक योजना जो भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के नाम पर चलाई जा रही है। इस योजना के तहत किसान भाइयों को सिंचाई के उपकरणों पर भारी सब्सिडी दी जाती है। इन उपकरणों की सहायता से सिंचाई में पानी की बचत, खर्च और मेहनत इन सब की बचत होती है।  साथ ही उत्पादन अधिक एवं पानी का खपत बहुत कम होती है, और आप कम समय में कम पानी की खपत में भी अच्छा उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं। 

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत के अंतर्गत किसानों को ड्रिप एवं स्प्रिंकलर सिंचाई प्रणाली को प्रभावी ढंग से विभिन्न फसलों में अपनाने हेतु प्रोत्साहित किया जा रहा है।  इस पद्धति को अपनाकर आप 50 से 60% पानी की बचत के साथ ही 30 से 40% अधिक उत्पादन एवं अच्छी गुणवत्ता की उपज पैदा कर सकते हैं। इससे किसान की आमदनी मैं भी काफी सुधार आएगा। 

 ड्रिप सिंचाई प्रणाली

ड्रिप सिंचाई प्रणाली में साधारणता सिंचाई ना करके पतली सटक का जाल बिछाया जाता है और सीधे पौधे पर जाकर उस सटक के माध्यम से बूंद बूंद करके पौधे को सीधे उसकी जड़ पर पानी पहुंचाया जाता है।  इस प्रणाली से पानी दुरुपयोग एवं व्यर्थ जगह में नहीं जाता है।  इस प्रणाली से सीधे पौधे की जड और उसके आसपास ही पानी पहुंचता है।

कौन होगा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लिए पात्र


यह योजना सभी किसानों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से बनाई गई है इस योजना का लाभ सभी वर्ग के किसान ले सकते हैं योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसान के पास खुद की खेती एवं जल स्रोत उपलब्ध होना चाहिए ।
इस योजना का लाभ किसान के अलावा अन्य कोई शासकीय शासकीय संस्था ट्रस्ट समूह इसका लाभ ले सकते हैं 

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ लेने के लिए योजना का लाभ लेने के लिए कृषि वेबसाइट पर पर संबंधित योजना का पंजीकरण कराना है। पंजीकरण में किसान के पहचान के लिए आधार कार्ड, भूमि की पहचान के लिए खतौनी और अनुदान की राशि प्राप्त करने के लिए बैंक पासबुक  की आवश्यकता पंजीकरण करते समय पड़ेगी। आपकी सब्सिडी या अनुदान की राशि सीधे आपके बैंक खाते में प्राप्त हो जाएगी। 

1 comment: