Header Ads

test

*लोकसभा चुनाव के पहले मोदी सरकार का 2019 का बड़ा तोहफा*

सवर्णों को आरक्षण नियम mldi master stock 2019, jaruri khabar,  modi decision 2019


चुनाव पूर्व मोदी सरकार का बड़ा मास्टरस्ट्रोक
  देर से ही सही लेकिन यह पहल अच्छी है
केंद्र की मोदी सरकार ने आम चुनाव से पहले  बड़ा मास्टर स्ट्रोक खेलते हुए बड़ा फैसला लिया है सरकार सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण देगी।  
        मोदी कैबिनेट की हुई बैठक में सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण देने के फैसले पर मुहर लगाई गई। 

पहले हम यह जानेंगे कि 

सवर्णों  आरक्षण क्या है एवं इसका क्या फायदा है 

और 

आम जनता को सवर्णों  आरक्षण से क्या लाभ मिलेगा

यह सवर्णो आरक्षण का सीधा फायदा कमजोर एवं आर्थिक स्थिति के लोगों को नौकरी शैक्षणिक संस्थाओं वं अन्य योजनाओं में 10% का सीधा आरक्षण यह आरक्षण में कोई जातिवाद का नियम नहीं रहेगा यह आरक्षण विशेष तौर पर निम्न और कमजोर वर्ग के लोगों के लिए बनाया गया है सूत्रों के मुताबिक आरक्षण का फायदा सभी वर्गों के लोगों को होगा इसकी कुछ शर्ते रखी गई हैं उन्हीं को लाभ होगा किसी भी धर्म का व्यक्ति जिसकी सालाना आय 800000 से कम है, जिनकी 5 एकड़ से कम जमीन है जिनके पास 200  गज से ज्यादा आवासीय जमीन नहीं है, गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोग इसके पात्र होंगे

       कैबिनेट ने फैसला लिया है कि यह आरक्षण आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को दिया जाएगा. सूत्रों का कहना है कि लोकसभा में मोदी सरकार आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों को आरक्षण देने संबंधी बिल पेश कर सकती है। सूत्रों का यह भी कहना है कि सरकार संविधान में संशोधन के लिए बिल ला सकती है।सरकार के इस बड़े फैसले का भारतीय जनता पार्टी ने स्वागत किया है।पार्टी के प्रवक्ताओं ने कहा कि गरीब सवर्णों को आरक्षण मिलना चाहिए. पीएम मोदी की नीति है कि सबका साथ सबका विकास। सरकार ने सवर्णों को उनका हक दिया है। पीएम मोदी देश की जनता के लिए काम कर रहे हैं।

       विदित हो कि अप्रेल-मई में  लोकसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में सवर्णों को आरक्षण देने का फैसला बीजेपी के लिए लाभदायक साबित हो सकता है। हाल ही में संपन्न हुए MP, राजस्थान और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों में बीजेपी की हार हुई थी। इस हार के पीछे सवर्णों की नाराजगी को मुख्य वजह बताया गया था।

No comments